भारत के कुछ हिस्सों में मृत्यु दर में तेजी से गिरावट आई है, जिससे कोरोनोवायरस की बढ़ी प्रवृत्ति

कुछ विशेषज्ञों ने कहा कि प्रवृत्ति ने सुझाव दिया है कि COVID -19 से मौतें, जो अलग-अलग दर्ज की जाती हैं और आम तौर पर समग्र मृत्यु दर के आंकड़ों से पहले घोषित की जाती हैं, को अंडर-रिपोर्ट नहीं किया जा रहा था जैसा कि अन्य देशों में हुआ है।



भारत के कुछ हिस्सों में नाटकीय रूप से मौतों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है, जब अंतिम संस्कार शमशान कोरोनोवायरस संकट के बीच वृद्धि के लिए प्रेरित कर रहे थे।

हालांकि हाल के हफ्तों में कुछ देशों में मौतें तेजी से बढ़ी हैं, भारत में, जहां समग्र डेटा अनुपलब्ध है, विपरीत कुछ स्थानों पर हो रहा है, अस्पतालों, अंतिम संस्कार सेवाओं और श्मशान स्थलों को छोड़कर सोच रहा है कि क्या हो रहा है।

लेकिन आपातकालीन कक्ष के डॉक्टरों, अधिकारियों और श्मशानवासियों ने नोट किया कि सख्त तालाबंदी से भारत की खस्ताहाल रेलवे पर सड़क यातायात दुर्घटनाओं और मौतों की संख्या में कटौती हुई है, और परिवार की मृत्यु की सूचना देने से भी रिश्तेदारों को रोका जा सकता है।

दुनिया भर में, मृत्यु दर की पुष्टि कोरोनोवायरस के वास्तविक प्रभाव को निर्धारित करने के लिए की जा रही है, जो 2019 के अंत में चीन में उभरा था और आज, यानी कि 24 अप्रैल 2020 के दिन तक, लगभग 190,000 मौतों के साथ वैश्विक स्तर पर 27 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित किया गया है।