शरीर में मुख्य कोरोनावायरस प्रवेश द्वार

वैज्ञानिक उन स्थानों की पहचान करने के लिए मानव शरीर का एक नक्शा बना रहे हैं जहां COVID-19 वायरस मानव कोशिकाओं में प्रवेश कर सकता है।



COVID-19 रोगियों में हृदय की क्षति:
जबकि यह ज्ञात है कि SARS-CoV-2 एक समान तंत्र का उपयोग करके हमारी कोशिकाओं को संबंधित कोरोनावायरस के रूप में संक्रमित करता है, जो 2003 SARS महामारी, प्रवेश के सटीक सेल प्रकारों और प्रारंभिक संक्रमण के बाद वायरस द्वारा पहुंचने वाले लक्ष्य कोशिकाओं के कारण हो सकता है पहले से इंगित नहीं किया गया था।

वर्तमान पेपर में, वैज्ञानिकों ने गैर-संक्रमित लोगों के 20 से अधिक विभिन्न ऊतकों से जीनोमिक डेटा का विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने यह देखा कि किन-किन कोशिकाओं ने दो प्रमुख प्रविष्टि प्रोटीनों को व्यक्त किया है जिनका उपयोग COVID-19 वायरस द्वारा हमारी कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए किया जाता है।

इंपीरियल में नेशनल हार्ट एंड लंग इंस्टीट्यूट के एक वरिष्ठ अध्ययन लेखक डॉ. मिशेला नोसदा ने बताया कि अध्ययन में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि का पता चला है - न केवल यह कि कैसे वायरस शरीर में पहुंचता है, बल्कि यह भी कि वायरस वायुमार्ग के बाहर के अंगों को कैसे निशाना बना सकता है। और एक प्रणालीगत बीमारी के लिए अग्रणी: "दिल के ऊतकों की क्षति और परिणामस्वरूप दिल की विफलता COVID-19 रोगियों में 20 प्रतिशत तक देखी जाती है। इस प्रकार, यह जांचना महत्वपूर्ण था कि वायरस हृदय कोशिकाओं में प्रवेश कैसे कर सकता है, हृदय में SARS-CoV-2 रिसेप्टर के स्थान को मैप करके, और प्रोटीज जो वायरस को कोशिकाओं में प्रवेश करने में सक्षम बनाते हैं।



कोरोनावाइरस:
"हमने 14 मानव दिलों से लगभग 500,000 एकल कोशिकाओं का विश्लेषण किया और तीन प्रकार की कोशिकाओं की पहचान की जो एंट्री रिसेप्टर को व्यक्त करते हैं: पेरीसिट्स, जो हृदय में छोटी रक्त वाहिकाओं के नेटवर्क में पाए जाते हैं; कार्डियक मांसपेशियों की कोशिकाओं; और फाइब्रोब्लास्ट, कोशिकाएं जो मदद करती हैं। हृदय की संरचना को बनाए रखना। हृदय में वायरस की विशिष्ट और संभावित लक्ष्य कोशिकाओं को जानना, क्षति के तंत्र को समझने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, और उपचार के विकल्पों को निर्देशित करता है।"

वायरस आंसू नलिकाओं में प्रवेश करता है:
यह पता लगाने के लिए कि कौन से सेल COVID-19 ट्रांसमिशन में शामिल हो सकते हैं, शोधकर्ताओं ने ह्यूमन सेल एटलस कंसोर्टियम के डेटा का विश्लेषण किया। इस परियोजना का उद्देश्य स्वास्थ्य और बीमारी को समझने के लिए सभी मानव कोशिकाओं के संदर्भ मानचित्र बनाना है। 70 देशों में 1,600 से अधिक लोग एचसीए समुदाय में शामिल हैं, और डेटा दुनिया भर के वैज्ञानिकों के लिए खुले रूप से उपलब्ध है।

वेलकम सेंगर इंस्टीट्यूट से पेपर पर पहले लेखक डॉ। वरदोन सुंगांक ने कहा: "हमने पाया कि रिसेप्टर प्रोटीन - ACE2 - और TMPRSS2 प्रोटीज जो SARS-CoV-2 प्रविष्टि को सक्रिय कर सकते हैं, विभिन्न अंगों में कोशिकाओं में व्यक्त किए जाते हैं, जिसमें शामिल हैं नाक के भीतरी अस्तर पर कोशिकाएं। हमने तब खुलासा किया कि नाक में बलगम बनाने वाली गॉब्लेट कोशिकाएं और रोमक कोशिकाएं वायुमार्ग में सभी कोशिकाओं के इन COVID-19 वायरस प्रोटीनों का उच्चतम स्तर था। यह इन कोशिकाओं को वायरस के लिए सबसे संभावित प्रारंभिक संक्रमण मार्ग बनाता है।"

दो प्रमुख प्रवेश प्रोटीन ACE2 और TMPRSS2 भी आंख के कॉर्निया और आंत के अस्तर में कोशिकाओं में पाए गए थे। यह आंख और आंसू नलिकाओं के माध्यम से संक्रमण का एक और संभावित मार्ग सुझाता है, और फेकल-ओरल ट्रांसमिशन के लिए एक क्षमता का पता चलता है।

COVID-19 की हमारी समझ को गहरा करने के लिए दुनिया भर के शोधकर्ता एक अभूतपूर्व गति से काम कर रहे हैं, और यह नया शोध इसके लिए वसीयतनामा है।

प्रोफेसर सर जेरेमी फरार
वेलकम के निदेशक

वेलकम सेंगर इंस्टीट्यूट के एक वरिष्ठ लेखक और एचसीए आयोजन समिति के सह-अध्यक्ष डॉ सारा टेचमैन ने कहा: "जैसा कि हम मानव सेल एटलस का निर्माण कर रहे हैं, इसका उपयोग पहले से ही सीओवीआईडी ​​-19 को समझने और हमारे कौन से सेल की पहचान करने के लिए किया जा रहा है?" प्रारंभिक संक्रमण और संचरण के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह जानकारी बेहतर तरीके से समझी जा सकती है कि कोरोनोवायरस कैसे फैलता है। यह जानते हुए कि वायरस के संचरण के लिए कौन से सटीक सेल प्रकार महत्वपूर्ण हैं, यह वायरस के प्रसार को कम करने के लिए संभावित उपचार विकसित करने के लिए एक आधार प्रदान करता है। "

वैश्विक एचसीए फेफड़े जैविक नेटवर्क डेटा का विश्लेषण करना जारी रखता है ताकि कोविद -19 में कोशिकाओं और लक्ष्यों में आगे की अंतर्दृष्टि प्रदान की जा सके, और उन्हें रोगी विशेषताओं से संबंधित किया जा सके।

वेलकम के निदेशक प्रोफेसर सर जेरेमी फरार ने कहा: "हर एक कोशिका के प्रकार की सटीक विशेषताओं को इंगित करके, मानव कोशिका एटलस पूरी तरह से नए तरीके से COVID-19 सहित रोगों के निदान, निगरानी और उपचार के लिए वैज्ञानिकों की मदद कर रहा है। COVID-19 की हमारी समझ को गहरा करने के लिए दुनिया भर के शोधकर्ता एक अभूतपूर्व गति से काम कर रहे हैं, और यह नया शोध इसके लिए वसीयतनामा है। सीमाओं को पार करना और खुले तौर पर अनुसंधान को साझा करना प्रभावी निदान, उपचार और टीकों को जल्दी से विकसित करने के लिए महत्वपूर्ण है, यह सुनिश्चित करता है कि कोई भी देश पीछे नहीं रहे।"